Sunday 11 January 2015

मेरे दिमाग में यह चल रहा है....................................


(हिंदी माध्मातिल ७ वीच्या वर्गात गेले असताना. त्यांच्यासंगे पहिल्यांदा लिहीण्याचा कार्यक्रम सुरु केला. त्यांना मी सांगितले की ह्यावेळेस जे मनात येते ते त्यांनी लिहून काढावे. त्या मधे असेही होऊ शकते की, जो विचार आता आला तो तुम्ही लिहून काढला पण त्याचबरोबर दुसर्या ही विचाराने उडी मारली तर ते लिहित जा. मग ते काहीही असो. यास मुक्त लेखन म्हणतात.
मग मुलांनी सुरुवात केली लिहायला. प्रत्येकाने आपापल्या गोष्टी लिहिल्या. त्यास शब्द दिले. पाहुया की त्यांनी काय लिहिले)

मेरे दिमाग में यह चल रहा है की मै अच्छे से पढू और लिखू और बड़ा होकर कुछ अच्छा इंसान बनू. कुछ नौकरी पाऊ और अपने परिवार के साथ रहू. 

मेरे दिमाग में यह चल रहा है की मै बड़ा होकर क्रिकेटर बनू. 

मेरा मन अभी सोच रहा है की, मै क्रिसमस के दिन मै कौन से कपडे पह्नुगी. और उस दिन मै दीदी को क्या तौफा दू? नए साल के दिन मेरा पूरा परिवार घूमने के लिए जा रहे है. इसलिए मै बहुत उत्साहित हु जाने के लिए. मै अभी सोच रही हु की टीचर क्या पढ़ायेगी? मेरे दिमाग में यह बात चल रहा है की _____ का हाथ जल्दी से ठीक हो जाए. 

मेरे बाजूवाला मुझे परेशान कर रहा है. मेरे बाजूवाले लड़के ने पाच/छह पेज फाड़ दिए. मुझे फूटबाल खेलना पसंद है. मै पैसा जमा कर रहा हु. मै नया बैग खरीदूंगा. मै स्कूटी खरीदूंगा.

मुझे गाना अच्छा लगता है. मुझे चित्र अच्छा बनाना अच्छा लगता है. मुझे लिखने मै मजा आता है. मुझे पैसे जमा करने में मजा आता है. मुझे क्रिकेट खेलने में मजा आता है.

मै स्कूल से छुट जाउगी तो घर जाकर कपडे बदली करुँगी. और फिर मै अपनी माँ को अस्पताल ले जाउंगी. वहा से आते समय, मै आइसक्रीम खाऊँगी फिर घर जाकर अपना गृहकार्य पूरा करुँगी. मेरा गृहकार्य पूरा होने के बाद मै थोड़े देर आराम करुँगी. फिर मै आधा घंटा खेलूंगी और फिर मै पढाई करने बैठ जाऊँगी और मै खाना खाकर सो जाऊँगी. 

मेरे मन में यह चल रहा है की, मेरे स्कूल में डांस कॉम्पिटिशन चल रहा है. अगर मेंरे हाथो में प्लास्टर नहीं लगा होता तो मै भी डांस कॉम्पिटिशन में होती.

जब कोई खेलता है तो मुझे भी लगता है की मै भी खेलु लेकिन मै नहीं खेल सकती और अब कुछ ही दिनों में मेरा प्लास्टर निकल जाएगा. और मै यह सोच रही हु की यह टीचर क्या मजेदार चीजे करायेगी. 

मेरे मन यह चल रहा है की आज मै स्कूल छुट जाने पर माँ के साथ बाहर घूमने जाऊँगी और अपने मामा के घर जाऊँगी और खूब मस्ती करुगी. फिर घर जाकर अपना गृहकार्य पूरा करुगी. 

मुझे मन कर रहा है की, हम लोग खेलने निचे जाए और हम सब खेले. मुझे डांस क्लास जाने का मन हो रहा है. मुझे पुलिस बनना है क्योंकि यह मेरे माँ का सपना है. 

मेरे मन में अभी यह है की, मै अभी घर जाकर फिर स्कूल में डांस के लिए भी आना है. फिर मै डांस के बाद घर जाकर कपडे भी धोने है. फिर पढ़ना है. और उसके बाद खाना है और सोना है. फिर सुबह उठना है और स्कूल जाना है. 

मेरे दिमाग में यह चल रहा है की, पढ़कर इंजीनियर बनू. और मै अपने माता-पिता का सिर ऊँचा करू. और उनको अच्छी-अच्छी जगह दिखाऊ. और मेरे दिमाग में यह चल रहा है की, मै घर पर जाके पढूँगा और अपने भाई-बहन को भी पढाऊँगा और अपने आसपास वालों भी पढाऊँगा. इससे सब लोग मुझसे प्यार से बात करेगे. 

मै घर पर जाकर वैज्ञानिकोके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करुगा. जिससे मुझे विज्ञान के बारे में कुछ जानकारी होगी. फिर मै कुछ समय तक शामको बगीचे में टहलने जाऊँगा. फिर मै शामको पढने बैठूँगा. फिर मै अपने मित्र के साथ खेलूँगा और मै अपने सारे मित्र के साथ क्रिकेट, कब्बडी, पकड़ा-पकड़ी, खो-खो, और कैरम खेलूँगा. फिर मै घर जाकर अपने भाई, बहन के साथ पढाई करूँगा.

मेरा मन खूब नाचने, दोस्तों के साथ बात करने, आइसक्रीम खाने को, फूटबाल खेलने और मिठाई खाने को कर रहा है.

मै घर जाकर टीवी देखुंगा. फिर बाद में सो जाऊँगा, उठने के बाद घुमने जाऊँगा. घुमने के बाद मै भाषा का विषय पढूँगा. फिर खाऊंगा, फिर सो जाऊँगा. सुबह उठकर स्कूल आ जाऊँगा. स्कूल पहुचने के बाद गणित का विषय लिखूंगा. घर जाने के बाद क्रिकेट खेलूँगा, खेलने के बाद टीवी देखुंगा. फिर विज्ञान का विषय पढूँगा. पढने के बाद खाना खाऊँगा. फिर सो जाऊँगा. 

No comments:

Post a Comment